Tuesday, January 1, 2019

14 घरेलू तरीके आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए

कंप्यूटर वायरस जानलेवा हैं। वे अक्सर किसी भी स्पष्ट संपर्क के बिना फैलते हैं और आपके कंप्यूटर के लिए एक उपद्रव, या इससे भी बदतर, घातक हो सकते हैं। ऐसे व्यक्ति जो इन वायरस को बनाते हैं, एक दिन में 10-15 नए होने का अनुमान है, आतंकवादियों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है। उनका लक्ष्य कंप्यूटर और सूचना संसाधनों को अक्षम करने, चोरी करने, नुकसान पहुंचाने, या नष्ट करने के द्वारा अधिक से अधिक लोगों पर कहर ढाना और नष्ट करना है। अक्सर, उनके पास कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं होता है, इसलिए कोई भी सुरक्षित नहीं होता है। यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, फ़ाइलों या अपने कंप्यूटर को दूसरों के साथ साझा करते हैं, या अपने कंप्यूटर पर डिस्केट्स, सीडी या डीवीडी से कुछ भी लोड करते हैं, तो आप वायरस की चपेट में हैं।

सौभाग्य से, वहाँ अच्छे लोगों के रूप में बस के रूप में कड़ी मेहनत कर रहे हैं के रूप में जल्दी से वायरस के लिए इलाज विकसित करने के लिए जल्दी के रूप में वे उन्हें साइबरस्पेस में भेजते हैं। और कई चीजें हैं जो आप अपने कंप्यूटर को वायरस को पकड़ने से रोक सकते हैं।


वायरस को परिभाषित करना:


एक वायरस एक छोटा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ता की सहायता से या उसके बिना एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में खुद को कॉपी और फैला सकता है। हालांकि, वायरस आमतौर पर केवल फलदायी और गुणा से अधिक होते हैं, जो अपने आप में काफी खराब है क्योंकि यह सिस्टम संसाधनों को हॉग करता है। कुछ भी करने के लिए वायरस को प्रोग्राम किया जाता है, जिसमें कष्टप्रद संदेश प्रदर्शित करने से लेकर फाइलों को नष्ट करने तक को उनका पेलोड कहा जाता है। अक्सर, वे अपने पेलोड को तब तक वितरित नहीं कर सकते हैं जब तक कि एक असुरक्षित उपयोगकर्ता अपने प्रोग्राम किए गए फ़ंक्शन को वायरस निष्पादित करने के लिए कुछ नहीं करता है। यह .exe (निष्पादन योग्य) एक्सटेंशन के साथ एक निर्दोष दिखने वाली फ़ाइल अनुलग्नक पर क्लिक करने के रूप में सरल हो सकता है।

वायरस पकड़ना:


अधिकांश वायरस ई-मेल अटैचमेंट के माध्यम से फैलते हैं क्योंकि यह इसे करने का सबसे आसान तरीका है। हालाँकि Macintosh, Unix, और Linux सिस्टम वायरस को पकड़ सकते हैं, हैकर्स विशेष रूप से Microsoft, विशेष रूप से Microsoft आउटलुक और आउटलुक एक्सप्रेस में सुरक्षा कमजोरियों का फायदा उठाने के लिए उत्सुक हैं। इस सॉफ्टवेयर की लोकप्रियता के कारण, हैकर्स को अपने हिरन के लिए अधिकतम धमाके मिलते हैं, और वे शायद माइक्रोसॉफ्ट को लगातार याद दिलाने से कुछ संतुष्टि प्राप्त करते हैं कि बड़ा होने का मतलब यह नहीं है कि आप एकदम सही हैं।

समाधान 1: एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर


एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए आपकी रक्षा की पहली पंक्ति है। अतिरिक्त सुरक्षित होने के लिए, फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर भी स्थापित करें, जो अब कुछ एंटी-वायरस पैकेज में शामिल है। यह सॉफ़्टवेयर आपके सभी ड्राइव को वायरस के लिए स्कैन कर सकता है और उन्हें बेअसर कर सकता है। एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का मूल्यांकन करते समय विचार करने के लिए यहां कुछ विशेषताएं हैं।

- आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगतता - सुनिश्चित करें कि सॉफ़्टवेयर आपके सिस्टम के साथ काम करता है, खासकर यदि आप विंडोज 98 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

- फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर - यदि यह शामिल नहीं है, तो पता लगाएं कि क्या यह उपलब्ध है। यदि आपको चाहिए, तो इसे किसी अन्य विक्रेता से खरीदें।

- स्वचालित पृष्ठभूमि संरक्षण - इसका अर्थ है कि आपका सॉफ़्टवेयर लगातार संक्रमणों के लिए पर्दे के पीछे स्कैन करेगा और उन्हें दिखाई देने पर उन्हें बेअसर कर देगा। इससे मन को शांति मिलती है।

- स्वचालित, लगातार अपडेट - क्योंकि हर दिन नए वायरस दिखाई देते हैं, आप नियमित अपडेट चाहते हैं। जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं तो यह अपने आप घटित हो जाता है तो बेहतर है। यदि स्वचालित अद्यतन शामिल नहीं है, तो आपको विक्रेता की वेबसाइट की जाँच करनी होगी और अपने आप को अपडेट डाउनलोड करना होगा। यह vitally महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आपका सॉफ़्टवेयर पुराना है, तो आप नए वायरस से सुरक्षित नहीं रहेंगे।

- डिजास्टर रिकवरी - वायरस रिकवरी के बाद आपके सिस्टम को वापस सामान्य होने में मदद करने के लिए रिकवरी यूटिलिटी वाला सॉफ्टवेयर हमेशा अच्छा होता है।

- आईसीएसए प्रमाणन - अंतर्राष्ट्रीय कंप्यूटर सुरक्षा एसोसिएटीन में एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर की पहचान दरों के लिए मानक हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सॉफ़्टवेयर में ICSA प्रमाणन है।

- तकनीकी समर्थन - एक पैकेज का चयन करना एक अच्छा विचार है जो ऑनलाइन या टोल-फ्री नंबर के माध्यम से मुफ्त तकनीकी सहायता प्रदान करता है। यदि आप कभी वायरस से गिर गए हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है। कुछ एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर विक्रेता सिमेंटेक कॉरपोरेशन (नॉर्टन एंटीवायरस), McAfee Corporation (McAfee VirusScan), ट्रेंड माइक्रो इंक (PC-cillin) और ज़ोन लैब्स इंक (ज़ोन अलार्म सूट) हैं।

समाधान 2: वायरस स्कैन


यदि आप एक विशेष रूप से रसदार लगाव प्राप्त करते हैं जिसे आप खोलने के लिए मर रहे हैं, तो इसे अपने विंडोज डेस्कटॉप पर सहेजें और उस पर अपना एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर चलाएं। ऐसा करने के लिए, अपने डेस्कटॉप पर फ़ाइल पर एक बार धीरे से क्लिक करें ... वास्तव में इसे खोलें नहीं ... फिर एक वायरस स्कैन को सक्रिय करने के लिए स्कैन (एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का नाम) के साथ स्कैन करें और चुनें।

यदि यह संक्रमित है, तो आपका एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर इसे बेअसर कर सकता है, या कम से कम आपको बता सकता है कि अनुलग्नक को खोलना बहुत खतरनाक है। दूसरी ओर, दोषी महसूस न करें यदि आपके सिस्टम पर कहीं भी संभावित रूप से हानिकारक फ़ाइल को बचाने के बारे में बहुत सोचा गया है तो इसे खोलने के लिए आपकी उत्सुकता को शांत करने और आपको इसे तुरंत हटाने के लिए पर्याप्त है।

समाधान 3: पहले हटाएं, बाद में प्रश्न पूछें।


जब एक ई-मेल की उत्पत्ति के बारे में संदेह है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पूर्वावलोकन या खोलने के बिना हटा दें। हालांकि, कुछ वायरस, जैसे क्लेज़, लोगों की पता पुस्तिकाओं में मछली पकड़ने और किसी भी संपर्क से खुद को भेजने के द्वारा प्रचारित करते हैंवे एक और यादृच्छिक संपर्क पाते हैं। आप अपनी पता पुस्तिका में लोगों को डालकर एक वायरस फैला सकते हैं, भले ही आप वास्तव में उन्हें कुछ भी ई-मेल न करें। वे इसे आपकी पता पुस्तिका में किसी और से प्राप्त करेंगे, जो वास्तव में जीवन को भ्रमित करता है। इंटरनेट पर पोर्न के प्रसार के कारण, ई-मेल वायरस यौन शिकारियों जैसे nudes.exe का उपयोग करके अक्सर पीड़ितों को लुभाते हैं। इसके लिए गिर मत करो।

समाधान 4: वायरस के झांसे से सावधान रहें


वायरस के बारे में आपको चेतावनी देने वाले ई-मेल लगभग हमेशा ही चकमा देने वाले होते हैं। हो सकता है कि आप उन पर विश्वास करने के लिए ललचाएं क्योंकि आप आम तौर पर उन्हें अच्छी तरह से अर्थ रखने वाले दोस्तों से प्राप्त करते हैं, जो उन्हें दोस्तों से प्राप्त होते हैं, आदि ये ई-मेल स्वयं आमतौर पर वायरस नहीं होते हैं, लेकिन कुछ वास्तव में हैकर्स के हाथों में पड़ गए हैं जिन्होंने उन्हें लोड किया था वायरस के साथ और उन्हें बीमार मजाक के रूप में उनके रास्ते पर आगे बढ़ाया।

वायरस के झांसे के बारे में ई-मेल का प्रसार एक असली वायरस के रूप में लगभग खराब हो सकता है। इसके बारे में सोचें, यदि आप एक ई-मेल का पालन करते हैं जो आपको अपनी पता पुस्तिका में सभी को इसे अग्रेषित करने के लिए कहता है, और वे इसे करते हैं, और यह लंबे समय तक चलता है, तो आप इंटरनेट को अपने घुटनों पर ला सकते हैं। यदि आप कभी भी वायरस की चेतावनी को सत्यापित करना चाहते हैं, तो आपके एंटी-वायरस विक्रेता के पास इस वेबसाइट पर जमाखोरी की सूची हो सकती है। यह फ़िक्स प्रदान करने के व्यवसाय में है, इसलिए यह पता चलेगा कि कौन से वायरस वास्तविक हैं।

समाधान 5: फ़ाइल नाम एक्सटेंशन से सावधान रहें


एक फ़ाइल नाम का विस्तार तीन वर्ण हैं जो डॉट के बाद आते हैं। विंडोज अब फाइलनाम एक्सटेंशन को छिपाने के लिए चूकता है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। बस एक संदिग्ध एक्सटेंशन को देखने में सक्षम होने और फ़ाइल को खोलने से पहले उसे हटाने से आप वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।

Windows XP डेस्कटॉप पर अपनी सभी निर्देशिका लिस्टिंग में फ़ाइल नाम एक्सटेंशन देखने के लिए, प्रारंभ बटन पर क्लिक करें नियंत्रण पैनलों | फ़ोल्डर विकल्प | टैब देखें। ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के छिपाने के एक्सटेंशन के लिए चेक बॉक्स को साफ़ करें। अप्लाई पर क्लिक करें | ठीक। सिस्टम फाइलें अभी भी छिपी रहेंगी, लेकिन आप उन सभी फाइलों के एक्सटेंशन देख पाएंगे जिनके लिए आपको चिंतित होना चाहिए। वायरस अक्सर इन एक्सटेंशन के साथ फाइलों पर रहते हैं - .vbs, .shs, .pif, .Ink - और वे लगभग कभी वैध रूप से अनुलग्नकों के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं।

समाधान 6: .shs एक्सटेंशन को अक्षम करें


एक खतरनाक विस्तार जिसे आप आसानी से .shs अक्षम कर सकते हैं। Windows .shs फ़ाइल को खोलने का प्रयास करने से पहले इसे पहचान नहीं पाएगा और आपको सचेत करेगा। एक्सटेंशन का उपयोग आमतौर पर वर्ड और एक्सेल में बनाई गई "स्क्रैप ऑब्जेक्ट" फ़ाइलों के लिए किया जाता है जब आप टेक्स्ट को हाइलाइट करते हैं और इसे अन्य दस्तावेज़ों में चिपकाने के लिए डेस्कटॉप पर खींचते हैं। यदि यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप कभी करते हैं, या आपके पास वर्ड और एक्सेल 2000 है या बाद में है, जो आपको क्लिपबोर्ड पर 12 आइटम रखने की अनुमति देता है, तो प्रारंभ बटन पर क्लिक करें। नियंत्रण कक्ष | फ़ोल्डर विकल्प | फ़ाइल प्रकार टैब। पंजीकृत फ़ाइल प्रकारों के तहत, नीचे स्क्रॉल करें और SHS एक्सटेंशन को हाइलाइट करें। हटाएँ पर क्लिक करें | हाँ | लागू करें | ठीक।

समाधान 7: दोहरे एक्सटेंशन से निपटना


जब आप विंडोज में अपने एक्सटेंशन को चालू करते हैं, तो आप वायरस का पता लगाने में सक्षम होंगे जो अपने आप को एक डबल एक्सटेंशन के साथ निर्दोष दिखने वाली फ़ाइलों पर खुश करता है, जैसे कि हैप्पीबर्थ डे / एक्स। Ex। एक डबल एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल पर भरोसा मत करो - यह प्रकृति के खिलाफ जाता है।

समाधान 8: अज्ञात .exe फ़ाइलों से सावधान रहें


एक वायरस एक प्रोग्राम है जिसे अपने गंदे काम को करने के लिए निष्पादित किया जाना चाहिए, इसलिए इसमें एक .exe एक्सटेंशन हो सकता है। दुर्भाग्य से, यह एक ही एक्सटेंशन वैध प्रोग्राम फ़ाइलों द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप अपने सिस्टम पर Word.exe या Excel.exe नामक फ़ाइलों को पाते हैं, तो घबराएँ नहीं - वे आपका Microsoft सॉफ़्टवेयर हैं। यदि आप नहीं जानते कि फ़ाइल का उद्देश्य क्या है, तो .exe एक्सटेंशन के साथ किसी भी फ़ाइल को न खोलें।

समाधान 9: माउस के लिए देखें


अनुलग्नक फ़ाइलों में वायरस को पाठ या चित्र फ़ाइलों के परिचित दिखने वाले आकार के आकार को ग्रहण करने के लिए जाना जाता है, जैसे मुर्गी घर में भेड़िया। यदि आप किसी अनपेक्षित अनुलग्नक को प्राप्त करते हैं, तो इसे अपने एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के माध्यम से पहले चलाए बिना न खोलें।

समाधान 10: सार्वजनिक नए समूह से डाउनलोड न करें


एक हैकर को भीड़ के बीच से भागने और उसके वायरस को छड़ी करने के लिए इससे बेहतर जगह और क्या हो सकती है? जल्दी या बाद में, किसी ने इसे डाउनलोड करने और वायरस को प्राप्त करने के लिए बाध्य किया है। न्यूज़ग्रुप या बुलेटिन बोर्ड से फ़ाइलें और प्रोग्राम डाउनलोड न करें, या अजनबियों से चैट रूम में भेजे गए अटैचमेंट ("चलो चित्रों का आदान-प्रदान करें!") बिना आपके एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ स्कैन किए।

समाधान 11: बूटलेग सॉफ्टवेयर से बचें


यह एक नहीं दिमाग की तरह लग सकता है, लेकिन कभी-कभी एक लोकप्रिय लेकिन महंगे पैकेज पर छोटे मूल्य टैग का विरोध करने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसका प्रतिरोध करें! इसी तरह, दूसरों से एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर स्वीकार करने के बारे में सावधान रहें। आप नहीं जानते कि यह कहाँ है, और किसी और के संक्रमित कंप्यूटर पर स्थापना के दौरान एक पूरी तरह से साफ पैकेज के रूप में क्या शुरू हो सकता है।

समाधान 12: MS Word, Excel और Powerpoint में मैक्रोज़ को सुरक्षित रखें


एक सामान्य प्रकार का वायरस मैक्रोज़ का उपयोग करता है। मैक्रोज़ संग्रहीत आदेशों के सेट हैं जिन्हें उपयोगकर्ता केवल कुछ कीस्ट्रोक्स में लंबे कार्य करने के लिए शॉर्टकट के रूप में सहेज सकते हैं। एक मैक्रो वायरस ऐसी शरारतें कर सकता है जैसे कि टेक्स्ट फाइल या स्प्रैडशीट से फाइल टाइप बदलनाटेम्प्लेट में, कीबोर्ड को लॉक करना, और फ़ाइलों को हटाना। Word, Excel और PowerPoint मैक्रो वायरस सुरक्षा के साथ आते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सक्रिय है, प्रत्येक एप्लिकेशन खोलें, फिर टूल मेनू पर क्लिक करें मैक्रों | सुरक्षा। सुरक्षा स्तर टैब पर, सुनिश्चित करें कि माध्यम या उच्च चयनित है। Clcik ठीक है। यदि आप पहले से ही एक मैक्रो वायरस से संक्रमित हैं, तो आप पा सकते हैं कि इस प्रक्रिया के चरण अनुपलब्ध हैं क्योंकि वायरस ने उन्हें निष्क्रिय कर दिया है। उस घटना में, अपने सिस्टम पर वायरस स्कैन चलाकर देखें कि क्या आपका एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर वायरस को मार सकता है।

समाधान 13: पासवर्ड का उपयोग करें


यदि आप अपने कंप्यूटर को साझा करते हैं, तो सभी को पासवर्ड असाइन करना एक अच्छा विचार है। पासवर्ड अक्षरों और संख्याओं का एक संयोजन होना चाहिए जो आठ वर्णों से कम लंबा न हो और अधिमानतः निरर्थक हो। पासवर्ड कभी न लिखें और उन्हें कंप्यूटर के पास कहीं भी न रखें। विंडोज एक्सपी में पासवर्ड असाइन करने के लिए, स्टार्ट बटन पर क्लिक करें नियंत्रण कक्ष | उपयोगकर्ता का खाता। पासवर्ड असाइन / बदलने के लिए संकेतों का पालन करें।

समाधान 14: एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर अपडेट करें


Microsoft अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर में सुरक्षा छेद के लिए लगातार पैच जारी करता है। हालाँकि, यदि आपके पास विंडोज अपडेट स्वचालित रूप से आपके लिए चीजों की जाँच कर रहा है, तो शालीनता में मत रहिए। ऑपरेटिंग सिस्टम में बग्स की मरम्मत के लिए पैच की जाँच अपडेट करें, सुरक्षा समस्याओं के लिए नहीं।

नवीनतम सुरक्षा हॉटफ़िक्स प्राप्त करने के लिए (जैसा कि Microsoft उन्हें कहता है), www.microsoft.com पर जाएँ और अपने सभी Microsoft सॉफ़्टवेयर, विशेष रूप से आउटलुक और आउटलुक एक्सप्रेस के लिए हॉटफ़िक्स देखें।

Microsoft के पास Microsoft बेसलाइन सिक्योरिटी एनालाइज़र (MBSA) नामक एक नि: शुल्क डाउनलोड करने योग्य पैकेज भी है जो आपके सिस्टम को लापता हॉटफ़िक्स के लिए स्कैन करता है। यह केवल Windows 2000 और XP होम और प्रोफेशनल के साथ काम करता है। यह विंडोज 95, 98 या एमई का समर्थन नहीं करता है।

MBSA डाउनलोड करने के लिए, Microsoft वेबसाइट के TechNet अनुभाग पर जाएँ। सावधान रहें कि जानकारी तकनीकी भाषा में लिखी गई है, इसलिए आपको यह कठिन लग सकता है।

आखरी श्ब्द:

अब जब आप वायरस से बचने और उससे निपटने के कुछ तरीके जानते हैं, तो आइए कुछ ऐसे उपाय करें जो आपने शायद पहले कभी सुने हों लेकिन अनदेखा किया हो।

- नियमित रूप से अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें - यदि कोई वायरस आपके साइटम को क्रैश कर देता है, तो यदि आप अपनी सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों की बैकअप प्रतियाँ प्राप्त कर लेते हैं, तो आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे। एक मीडिया पर बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ, जो कंप्यूटर से अलग है, जैसे कि डिस्केट्स, सीडी या ज़िप डिस्क। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें संक्रमित नहीं किया गया है, उन्हें डालने से पहले उन्हें वायरस के लिए स्कैन करें। यदि वे हैं, तो वे आपको कभी भी अच्छा नहीं करेंगे यदि आपको कभी भी उनका उपयोग करना पड़ता है क्योंकि वे आपके कंप्यूटर पर बस वायरस को वापस संचारित करेंगे।

- एक बूट डिस्क बनाएं - समस्या होने से पहले एक आपातकालीन बूट डिस्केट बनाएं ताकि आप एक गंभीर सुरक्षा समस्या के बाद अपना कंप्यूटर शुरू कर सकें। विंडोज एक्सपी के साथ एक बूट डिस्केट बनाने के लिए, ड्राइव में एक खाली फ्लॉपी डिस्क डालें। मेरा कंप्यूटर खोलें, फिर फ्लॉपी ड्राइव पर राइट क्लिक करें। प्रारूप पर क्लिक करें। स्वरूप विकल्पों के तहत, MS-DOS स्टार्टअप डिस्क बनाएँ पर क्लिक करें। प्रारंभ पर क्लिक करें। डिस्क को सुरक्षित स्थान पर रखें। भाग्य के साथ, आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

- आपको कंप्यूटर बंद कर दें - डीएसएल और केबल कनेक्शन जो "हमेशा चालू" होते हैं, सुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा अपने कंप्यूटर को बंद कर देना चाहिए जब इसका उपयोग न हो। हैकर्स ऐसी मशीन को प्राप्त नहीं कर सकते हैं जो बंद है।



जब तक क्लिक करने योग्य URL "संसाधन बॉक्स" अनुभाग में रहेंगे, तब तक आप इस लेख को इसकी संपूर्णता में पुन: प्रकाशित करने के लिए स्वतंत्र हैं।

No comments:

Post a Comment

5 डेस्कटॉप कंप्यूटर हार्डवेयर मिथक उजागर

कंप्यूटर उद्योग के बड़े लड़के चाहते हैं कि आप जिस तरह से हैं उसी तरह से सोचते रहें। प्रमुख डेस्कटॉप कंप्यूटर निर्माता नए डेस्कटॉप कंप्यूटरों...