Saturday, March 16, 2019

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कंप्यूटर संक्रमणों के खिलाफ लड़ाई

बहुत से कंप्यूटर उपयोगकर्ता me यह मेरे साथ कभी नहीं होगा ’नीति को अपनाते हैं, लेकिन कई कंप्यूटर वायरस ऐसे हैं जो केवल अपनी हार्ड-ड्राइव पर मौजूद जानकारी को संक्रमित करने और नष्ट करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यही कारण है कि कंपनियों ने एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का आविष्कार किया, जो एक प्रोग्राम है जो स्वचालित रूप से कंप्यूटर पर या फ़ाइल खोलने से पहले वायरस की उपस्थिति का पता लगाने में मदद करता है।

जो भी व्यक्ति इंटरनेट पर सर्फिंग के लिए काफी समय खर्च करता है, वह अपरिचित वेबसाइटों पर जाकर या तस्वीरें डाउनलोड करके उन लोगों की तुलना में कंप्यूटर वायरस के लिए अधिक जोखिम में है। कंप्यूटर वायरस आमतौर पर वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेजों, कंप्यूटर प्रोग्राम और छवियों से जुड़े होते हैं, जिन्हें अगर डाउनलोड किया जाता है, तो वे तुरंत कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि कोई कंप्यूटर वायरस किसी कंप्यूटर को संक्रमित करता है, तो मालिक तुरंत अपने कंप्यूटर में सब कुछ खो सकता है और कारखाने की पुनर्स्थापना डिस्क का उपयोग करने के लिए मजबूर हो सकता है। यह सीडी, जो अधिकांश नए कंप्यूटरों के साथ है, यह कंप्यूटर को इसकी मूल फ़ैक्टरी सेटिंग में पुनर्स्थापित करेगी।

एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर उपयोग की संपत्ति को देखते हुए काफी सस्ती है। इसके बिना, कंप्यूटर उपयोगकर्ता कंप्यूटर वायरस के लिए निरंतर जोखिम में हैं। एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर आमतौर पर किसी भी कंप्यूटर निर्माता की वेबसाइट, रिटेल स्टोर के इलेक्ट्रॉनिक विभाग या ऑनलाइन कई कंप्यूटर बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं पर पाया जा सकता है।

जो कोई भी संदेह करता है कि उनका कंप्यूटर वायरस से संक्रमित हो सकता है, उसे किसी भी ई-मेल संदेश भेजने या परिवार या दोस्तों को फोटो अपलोड करने से बचना चाहिए। अन्यथा, वायरस उनके कंप्यूटरों को भी संक्रमित कर सकता है।

एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर सीडी-रोम पर सबसे अधिक उपलब्ध है, लेकिन कुछ निर्माताओं से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सॉफ़्टवेयर पर डबल क्लिक करने से, एंटी-वायरस प्रोग्राम आपके पूरे कंप्यूटर का स्कैन करना शुरू कर देगा। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा, यह आपको किसी भी संभावित वायरस या फ़ाइलों पर एक अपडेट देगा जो चिंता का विषय हो सकता है। इसके अलावा, कुछ एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ताओं को इसे खोलने से पहले एक फ़ाइल को स्कैन करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता एक छवि डाउनलोड करने के लिए था, लेकिन फ़ाइल खोलने से पहले उस पर एक वायरस स्कैन चलाना चाहता था, तो वह एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर पर क्लिक कर सकता है और इसे फ़ाइल में निर्देशित कर सकता है। एंटी-वायरस प्रोग्राम संभावित वायरस के लिए फ़ाइल को स्कैन करेगा और परिणाम तुरंत कंप्यूटर स्क्रीन पर पोस्ट करेगा। इससे कंप्यूटर उपयोगकर्ता को पता चल सकेगा कि कौन सी फाइलें सुरक्षित हैं और कौन सी नहीं।

आज की दुनिया में, एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर के लिए है क्योंकि टायलेनॉल सिरदर्द के लिए है। यह एक निवारक दृष्टिकोण और कंप्यूटर को प्रभावित करने वाली कुछ बीमारियों का इलाज है। यदि किसी उपयोगकर्ता के पास एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर उनके कंप्यूटर में पहले से इंस्टॉल नहीं है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि वे इंटरनेट पर लॉग इन करने से तुरंत पहले एक प्रोग्राम खरीदें।

No comments:

Post a Comment

वीडियो गेम का एक संक्षिप्त इतिहास

वीडियो गेम एक बिलियन डॉलर का उद्योग बन गया है। वे वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए एक शगल और एक शौक का प्रतिनिधित्व करते हैं। खुदरा विक्रेताओं...