Saturday, March 16, 2019

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास का एक परिचय

जो लोग मानसिक रूप से बीमार हैं, वे भी अस्पतालों से बहुत डरते हैं, या कम से कम एक अस्पताल की स्थापना में चिकित्सा से बचना चाहते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के दृष्टिकोण से इसे देखना जो भ्रमित है या अन्यथा मानसिक रूप से अस्थिर है, एक अस्पताल के बाँझ और साधन से भरे हॉल वास्तव में भयानक हैं, और यहां तक ​​कि एक व्यक्ति द्वारा "डरावना" माना जा सकता है जो मानसिक स्थिति से पीड़ित नहीं है।


मानसिक रूप से बीमार लोग अस्पताल नहीं आना चाहते हैं, और वे इलाज नहीं चाहते हैं, जिससे उन्हें उस उपचार को प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि मोबाइल मनोरोग पुनर्वास इकाइयां स्थापित की गई हैं। मोबाइल मनोरोग पुनर्वास को उन लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं या उन कौशलों को बनाए रखने में मदद करते हैं जो उन्हें समाज में कार्य करने में मदद करेंगे, जिससे उन्हें अपने घरों में एक देखभाल करने वाले व्यक्ति द्वारा व्यक्तिगत रूप से व्यवहार किए जाने की सुविधा और सुरक्षा मिल सके।

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास कार्यक्रम प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है, जिसमें एक विशेषज्ञ प्रत्येक व्यक्ति का मूल्यांकन करता है, जिसे मोबाइल मनोरोग पुनर्वास इकाई सौंपी जाती है। वे अपनी ताकत और अपने व्यक्तिगत और सामुदायिक संसाधनों को निर्धारित करने के लिए मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति के साथ काम करते हैं। वहां से वे व्यक्ति के कार्यों और लक्ष्यों को रेखांकित करने में मदद करने के लिए सेवा की एक योजना निर्धारित करने के लिए काम करते हैं। रोगी और प्रतिनिधि दोनों के पास इन लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने के लिए प्रत्येक यात्रा के बीच कार्य हैं।

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास इकाइयाँ प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं। वे अपने घर में, अपने स्कूल में, अपने काम पर या यहाँ तक कि अपने पड़ोस में किसी व्यक्ति से मिल सकते हैं। ये सेवाएं अल्पकालिक हैं और लक्ष्य उन्मुख हैं, लोगों को अपनी व्यक्तिगत पसंद के माध्यम से और अपनी गति से, कौशल और समर्थन विकसित करने के लिए जो उन्हें आत्मनिर्भर बनने और अधिक संतोषजनक जीवन जीने की आवश्यकता है।

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास किसी व्यक्ति को बजट, पोषण, और अन्य स्व-देखभाल कौशल जैसे नए कौशल के अधिग्रहण के माध्यम से अपने स्वयं के घर का प्रबंधन करने की अनुमति दे सकता है, साथ ही साथ सार्वजनिक परिवहन के उपयोग जैसे क्षेत्रों में कौशल भी। मोबाइल मनोचिकित्सा पुनर्वास मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों या मानसिक रूप से कम व्यक्तियों को अपने समय का अधिक उपयोगी उपयोग करने में मदद कर सकता है, समुदाय और घर दोनों में, और उन्हें अपनी दवाओं की तरह मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

मानसिक रूप से बीमार लोग भी मोबाइल मनोचिकित्सा पुनर्वास से लाभान्वित हो सकते हैं, ताकि वे सामुदायिक संसाधनों जैसे कि रोजगार विशेषज्ञों, वकालत समूहों, कार्यक्रम में भाग लेने वाले समूहों और उनके लाभ के लिए अन्य सामुदायिक सहायता का उपयोग कर सकें। वे सीखेंगे कि अपने परिवार, दोस्तों, और समुदाय, यहां तक ​​कि सहकर्मियों के प्यार और समर्थन का आनंद कैसे लें और उनके सेवा प्रदाताओं और घर पर या उनके निकट सेवा प्रदाताओं के बीच उनकी देखभाल के समन्वय के लिए उनकी क्षमता पर काम करेंगे। ।

मोबाइल मनोचिकित्सा पुनर्वास मानसिक रूप से बीमार रोगियों को दवा देने या उनका इलाज करने पर नहीं, बल्कि व्यक्तियों की मदद करने के लिए स्वयं औषधि बनाने और उन्हें अपने रोगों के प्रबंधन में सहायता करने पर केंद्रित है ताकि वे अपने जीवन को यथासंभव सर्वश्रेष्ठ बना सकें। मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति मोबाइल मनोचिकित्सा पुनर्वास का उपयोग कर सकता है, यह जानने के लिए कि कैसे अपने दम पर जीना है और कैसे उन्हें उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करना है, बस्स और ट्रेनों से लेकर रोजगार विशेषज्ञों तक।

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास के साथ काम करने वाले लोग सीख सकते हैं कि अपने सहकर्मियों को एक सहायता प्रणाली के रूप में कैसे उपयोग किया जाए, और इस बारे में कि उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन के प्रबंधन में किस तरह की मदद की आवश्यकता है। मोबाइल मनोरोग पुनर्वास कार्यक्रम भी लोगों को अपने घरों और जीवन के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें बजट जैसी चीजों के बारे में जानने की अनुमति मिलती है ताकि वे और भी अधिक स्वतंत्र बन सकें।

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना अच्छा लगता है जिसे आपने व्यक्तिगत रूप से निर्धारित किया है। चाहे आपका लक्ष्य यह सीखना हो कि कैसे सभी को अपने आप से काम लेना है या किराने का सामान कैसे खरीदना है या अपने घर को साफ करना है। मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए मोबाइल मनोरोग पुनर्वास एक अद्भुत सेवा है, और ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं जो अन्यथा अपने पैरों पर गिर सकते हैं और आगे बढ़ना सीख सकते हैं, शायद अपने जीवन में पहली बार।

मोबाइल मनोरोग पुनर्वास किसी के लिए है, जो एक मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति है। यह कार्यक्रम, यदि यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध है, तो स्वतंत्र रूप से रहने के लिए अपनी कार्यात्मक क्षमता का उपयोग करने के लिए आपको या किसी प्रियजन को सीखने में मदद कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

वीडियो गेम का एक संक्षिप्त इतिहास

वीडियो गेम एक बिलियन डॉलर का उद्योग बन गया है। वे वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए एक शगल और एक शौक का प्रतिनिधित्व करते हैं। खुदरा विक्रेताओं...